Advertisements

Monday, 19 June 2017

बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में जानकारी


दोस्तो भारतीय जनता पार्टी ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कल 19 जून 2017 को घोषित कर दिया। बीजेपी ने रामनाथ कोविंद को अपनी तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। क्योंकि हर कोई रामनाथ कोविंद के बारे में नहीं जानता होगा इसलिए हमने यह आर्टिकल लिखा है। Ramnath Kovind in Hindi

RamNath Kovind

रामनाथ कोविंद इस समय बिहार के गवर्नर यानि राज्यपाल हैं। 16 अगस्त 2015 को वह बिहार के गवर्नर बने थे और अभी उसी पद पर कार्यरत हैं। जब 19 जून 2017 को बीजेपी ने रामनाथ कोविंद को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया तो इनका नाम अब काफी सुर्ख़ियों में है। 
रामनाथ कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को कानपुर देहात के एक गांव में हुआ था। इनके पिता किसान थे। यह एक दलित नेता हैं और भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। व्यवसाय की बात करें तो पेशे से रामनाथ वकील हैं। 1977 से 1979 के बीच रामनाथ कोविंद दिल्ली हाईकोर्ट में लॉयर के तौर पर केंद्र सरकार का प्रतिनिधितव करते थे। 1978 में उनका नाम सुप्रीम कोर्ट के वकीलों की लिस्ट में जुड़ गया। 1980 से 1993 के बीच रामनाथ कोविंद केंद्र सरकार के क़ानूनी मामलो में सलाहकार रहे। 1994 से 2006 के बीच वह 2 बार राज्यसभा के लिए चुने गए। वह अखिल भारतीय कोली समाज के जनरल सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। वह बीजेपी के दलित मोर्चा के राष्ट्रिय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वह राष्ट्रिय स्वयं सेवक संघ के सदस्य भी हैं। 
रामनाथ कोविंद कॉमर्स में स्नातक हैं और बाद में कानपुर यूनिवर्सिटी से एलएलबी भी किया। कानपुर से लॉ करने के बाद कोविंद आईएएस की परीक्षा पास करने के लिए दिल्ली गए। उन्होंने तीसरे अटेम्प्ट में आईएएस की परीक्षा पास कर ली लेकिन उन्हें आईएएस की पोस्ट नहीं मिल पायी। तो इसके बाद उन्होंने अपनी लॉ प्रैक्टिस शुरू कर दी। 
आज के आर्टिकल में इतना ही। लाइक शेयर व कमेंट जरूर करें। 
Share this article :

0 comments:

Post a Comment